HP Company Facts in Hindi – एच पी कंपनी फैक्ट्स

आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे एच पी कंपनी फैक्ट्स(HP Company Facts in Hindi) के बारे में! HP दुनिया की टॉप कम्प्यूटर्स और लैपटॉप कंपनीज में से एक है! इस कंपनी के लैपटॉप और कम्प्यूटर्स काफी मशहूर भी हैं! और यहाँ तक की मैं भी एक HP लैपटॉप ही इस्तेमाल करता हू! HP कंपनी भी बहुत रोचक है और ये कंपनी भी बहुत रोचक है! तो, आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे इस एच पी कंपनी के कुछ ऐसे मज़ेदार राज़ जो आपको ज़रूर चौंका देंगे!

HP Company Facts in Hindi – एच पी फैक्ट्स

  • HP का फुल फॉर्म Hewlett-Packard है जो इसके फाउंडर्स के नाम पे रखा गया है! इस कंपनी के 2 फाउंडर्स थे, Wiliam Hewlett और David Packard! लेकिन आप जानके चौंक जाएंगे की HP कंपनी के नाम का फैसला एक सिक्के ने करा था! इन दोनों ने एक सिक्का उछाला, और जिसका नाम आएगा उसका नाम पहले आएगा कंपनी में! इस सिक्के की उछाल में William Hewlett की जीत हुई, जिससे इस कंपनी का नाम Hewlett Packard रखा गया! सोच के देखिये अगर David Packard जीतते तो इस कंपनी का नाम PH होता!

  • ये कंपनी Silicon Valley की इकलौती कंपनी है जो एक Garage से स्टार्ट हुई! Silicon Valley, HP के इस गेराज की वजह से काफी मशहूर हुई! और आप माने या नामाने, उस गेराज को अब एक संग्रहालय बना दिया गया क्युकी इस्से ही ये जगह मशहूर हुई!
  • क्या आप जानते हैं की अगर एच पी नहीं होती तो Apple iPhones भी न होतें! आप लोगो को शायद पता हो की Apple company के फाउंडर स्टीव जॉब्स थे! क्या आप जानते हैं की जब स्टीव जॉब्स सिर्फ 12 साल के थे तब वो एक एडवांस्ड कंप्यूटर बनाना चाहते थे! लेकिन स्टीव जॉब्स के पास कोई भी साधन नहीं थे, तो उन्होंने HP को एक चिट्टी लिख डाली! उस चिट्ठी को पढ़ के HP के सीईओ इतने खुश हुए की उन्होंने स्टीव जॉब्स को एक इंटर्नशिप भी ऑफर कर दी! और इसके बाद ही स्टीव जॉब्स ने Apple का निर्माण किया!

Some More Facts of HP

  • HP के प्रिंटर्स बहुत फेमस हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की HP Printers के काफी सारे पार्ट्स 3D प्रिंटर्स की मदद से बनाये जाते हैं! HP printers के 50% से ज़्यादा हिस्से 3D प्रिंटर्स से बनाये जाते हैं!

  • क्या आप HP के पहले प्रोडक्ट के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो, HP का पहला प्रोडक्ट एक Audio Oscillator था! अगर आप नहीं जानते की Audio Oscillator क्या होता है? तो इसका इस्तेमाल Sound की टेस्टिंग के लिए किया जाता था ! मेने आपको Disney Facts in Hindi वाले आर्टिकल में Walt Disney के बारे में बताया था! और इस Oscillator को Walt Disney खुद इस्तेमाल करते थे उनके स्टूडियोज में!

आपको ये बात भी अचंभित करेगी की 1972 में, HP ने दुनिया का पहला Desktop Computer बनाया था! जो आगे चलके काफी मशहूर भी हुआ!

तो ये थे कुछ ऐसे मज़ेदार तथ्य HP company के बारे में जिन्होंने आपको ज़रूर हैरान किया होगा! उम्मीद करता हु की आपको ये फैक्ट्स ज़रूर पसंद आये हों! मैं आपको मिलूंगा अगले आर्टिकल में तब तक के लिए ख्याल रखिये आपका!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *